आज से शुरू होगी MBBS और BDS स्टेट काउंसलिंग प्रक्रिया

0
19

देहरादूनः MBBS और BDS की स्टेट काउंसिलिंग प्रक्रिया रविवार (16 जुलाई) यानि आज से प्रारंभ हो गयी है। हेमवती नंदन बहुगुणा मेडिकल चिकित्सा विश्वविद्यालय ने इस बात की जानकारी वेबसाइट पर अपलोड कर दी है। विवि के कुलसचिव डॉ. आशुतोष सयाना के अनुसार काउंसलिंग शेड्यूल, सीट, फीस व अन्य जानकारियां वेबसाइट पर उपलब्ध हैं।

काउंसिलिंग से हल्द्वानी, दून और श्रीनगर मेडिकल कॉलेज के अलावा राज्य के प्राइवेट कॉलेजों में एमबीबीएस और बीडीएस की सीटें आवंटित होंगी। नीट का रिजल्ट आने के बाद से ही होनहार छात्र-छात्राएं दाखिले का गणित भिड़ाने में जुटे हैं। गत वर्षों का काउंसिलिंग रिकार्ड देखें तो उत्तराखंड में 720 में से 400 अंकों तक सरकारी कोटे की सीट मिलने की संभावना है। जबकि प्राइवेट कॉलेजों में इससे भी कम अंकों पर इस साल सीट मिल सकती है।

गत वर्ष के दाखिलों को देखें तो नीट में सामान्य वर्ग के 208 स्टेट रैंक वाले छात्र को दून मेडिकल कॉलेज में दाखिला मिला था। इसी प्रकार हल्द्वानी मेडिकल कॉलेज में 220 रैंक व श्रीनगर कॉलेज में 221 रैंक वाले छात्र को दाखिला मिल गया था। पहली बार प्रदेश में एमबीबीएस और बीडीएस की सभी सीटों के लिए सेंट्रलाइज काउंसलिंग कराई जाएगी।

आतंक प्रभावितों के बच्चों को मिलेगा दाखिला:

देश में कहीं भी आतंक का शिकार हुए परिवार के बच्चों के लिए राज्य के सरकारी मेडिकल कॉलेजों में एक-एक सीट आरक्षित की गई हैं। इसके अलावा एक-एक सीट कश्मीरी विस्थापितों के लिए आरक्षित है।

काउंसलिंग प्रक्रिया:

पंजीकरण, शुल्क जमा व विकल्प चयन- 16 जुलाई दोपहर एक बजे से 21 जुलाई दोपहर एक बजे तक।

सीट आवंटन: 24 जुलाई |

आवंटित सीट पर दाखिला: 31 जुलाई तक  |

loading...
Previous articleदेहरादून की गायत्री ने पीएम और अब चमोली की ‘गायत्री’ ने जीता सीएम का दिल
Next articleखाई में गिरी अमरनाथ यात्रियों की बस, 11 की हुई मौत, 35 जख्मी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here