पांच हजार परिवारों की आजीविका की ‘किरन’

0
319
पांच हजार परिवारों की आजीविका की 'किरन'
  • किरन पुरोहित के स्वयं सहायता समूह संघठन के जरिये मिल रहा जनजातीय इलाके के पांच हजार परिवारों को रोजगार

देहरादून :  पलायन की मार से त्रस्त हो चुके उत्तराखण्ड में पहाड़ की बेटी किरन  पिछले चार सालों से राज्य के जनजातीय इलाकों के परिवारों को रोजगार की राह दिखा रही हैं । छोटे छोटे स्वयं सहायता समूह को एकजुट करके करीब पांच हजार परिवार आज किरन की मुहिम से अपनी आजीविका जुटा रहे हैं।

चमोली जिले के गोपेश्वर की रहने वाली किरन पुरोहित उत्तराखंड में महिलाओं के उत्थान के लिए  साल 2012 से नन्दा देवी महिला एवं लोक विकास समिति के जरिये काम कर रही हैं। गोपेश्वर से शुरू हुआ किरन का सफर अब राजधानी देहरादून होते हुए जनजातीय इलाके जौनसार भाबर तक पहुँच चुका है । किरन की मुहिम से जौनसार इलाके के करीब साढ़े सात सौ स्वयं सहायता समूह जुड़े हुए हैं जिनके सदस्य करीब पांच हजार परिवार के लोग हैं।

शनिवार को किरन ने देहरादून में  स्वयं सहायता समूह के जरिये निर्मित उत्पादों के विपणन के लिए एक आउटलेट की शुरुआत की । इस आउटलेट पर उत्तराखंड के ग्रामीण अंचल में आत्मनिर्भर हो चुकी महिलाओं के बनाये उत्पाद बिक्री के लिए रखे जायेंगे ।

अपनी मुहिम के बारे बताते हुए किरन ने कहा कि उत्तराखंड में पलायन सबसे बड़ी चिंता है। सरकारें पालयन जैसे गंभीर समस्या के प्रति कोई कदम नहीं उठा रही है। उन्होंने कहा कि पहाड़ों में जो लोग खेतीबाड़ी से जुड़े हुए हैं वो भी वहां सही दाम और समय पर विपणन न होने की वजह से खेती करना छोड़ रहे हैं ।

ऐसे समय में उन्होंने पहाड़ों में निष्प्राण हो चुके स्वयं सहायता समूह को एक जुट कर उनको अपनी खेती के उत्पादों को सही दाम पर बेचने के लिए प्रेरित किया। आज किरन के संघठन से जुडी महिलाएं दाल बड़ी , लाल चावल , राजमा , मासाले , आचार , पापड़ , हौजरी की कपड़े और ऊनी कपड़े  जैसे सैकड़ों उत्पाद बना कर बेच रहे हैं।

पिछले दिनों दिल्ली के प्रगति मैदान में आयोजित ट्रेड फेयर में भी किरन ने पहाड़ी सामान के साथ आउटलेट लगाया जहाँ से उनके संघठन को अच्छा मुनाफा भी हुआ। पहाड़ी उत्पादों की बढती मांग को देखते हुए किरन ने नाबार्ड के सहयोग से शनिवार को राजधानी में भी एक आउटलेट की शुरुरात की है। इस मौके पर नाबार्ड के देहरादून शाखा के प्रबंधक डी एन  मगरा , उद्यान निदेशक बी एस नेगी सहित कई आला अधिकारी मौजूद रहे।

Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here