सहकारी बैंक के चुनाव में कांग्रेस की पराजय तय

0
247
  • चुनाव से पहले कांग्रेस के चार डायरेक्टरों ने थामा भाजपा दामन
  • भाजपा ने पाॅसा पलटकर कांग्रेस को दिया बड़ा झटका

देहरादून: मंगलवार को होने वाले राज्य सहकारी बैंक के चुनाव से पूर्व भाजपा ने कांग्रेस को तगड़ा झटका दिया है। खबर है कि कांग्रेस के चार डायरेक्टर सोमवार को भाजपा में शामिल हो गए। ऐसे में राज्य सहकारी बैंक के अध्यक्ष के पद पर भाजपा की जीत तय मानी जा रही है। प्रदेश में भाजपा की सरकार है। ऐसे में सरकार सहकारी बैंकों में भी अपना दबदबा बनाना चाहती है। जिसके लिए भाजपा संगठन कुछ भी करने को तैयार है। यह अलग बात है कि चुनाव पूर्मेंव भाजपा ने भले ही पासा पल्ट दिया हो, लेकिन कांग्रेस इसे मौका परस्त बता रही है।

मंगलवार को राज्य सहकारी बैंक के अध्यक्ष पद के चुनाव होने हैं। प्रदेश में भाजपा की सरकार है, लेकिन कांग्रेस के ज्यादा डायरेक्टर हैं। ऐसे में सरकार ने बहुमत जुटाने के लिए कांग्रेस के डायरेक्टरों को भाजपा में शामिल करा लिया। चुनाव के ऐन वक्त इससे कांग्रेस को तगड़ा झटका लगा है। सोमवार को सहकारी बैंकों में पदासीन कांग्रेस के चार डायरेक्टरों ने भाजपा का दामन थाम लिया। इनमें हल्द्वानी से किरन नेगी, हरिद्वार से देवेन्द्र रावत, उत्तरकाशी से बरफी भक्ति व अल्मोड़ा से रमेश राम ने सोमवार को भाजपा ज्वाइन कर ली।

कांग्रेस के चार डायरेक्टरों के भाजपा में शामिल होने से मंगलवार को होने वाले सहकारी बैंक के चुनाव में कांग्रेस की हार तय मानी जा रही है। इस चुनाव के लिये भाजपा ने अपना संख्या बल बढ़ाकर 7 कर दिया है। संभवतया सरकार के पास एक डायेक्टर को नामित करने का अधिकार भी है। यानि अध्यक्ष पद पर भाजपा की जीत सुनिश्चित मानी जा रही है।

बहरहाल यह जो घटनाक्रम हुआ है, उससे साफ है कि राजनीति में विचारधारा और सिद्धांत का अब कोई स्थान नहीं है। मौकापरस्त लोगों का ही हर तरफ बोलबाला है। हालांकि ऐसा पहली बार नहीं हुआ है। हर चुनाव में सत्तारूढ़ दल जीत के लिए लोकतांत्रिक व्यवस्थाओं और परंपराओं को तोड़ता आया हैं। वह चाहे भाजपा हो या कांग्रेस। पहले भी तोड़-फोड़ करके पंचायतों से लेकर नगर निकाय और विधानसभाओं में इस तरह के उदाहरण सामने आते रहे हैं, जो स्वस्थ और लोकतांत्रिक मूल्यों के खिलाफ है।

loading...
Previous articleकालाधन रखने पर उत्तराखण्ड में पहली सजा
Next articleसिफारिशी शिक्षकों पर गिर सकती है गाज

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here