सस्ते में गर्मियों की छुट्टियों का मजा लेना है तो चले आइए यहां…

0
7

गर्मियों की छुट्टियों में घूमने का प्लान बना रहे हैं तो किसी हिल स्टेशन या विदेश का नहीं बल्कि देवभूमि उत्तराखंड के एक ऐसे शहर घूम आएं। जहां आपको रोमांच, प्राकृतिक सुन्दरता, आध्यात्म और मन की शांति सब एक साथ मिलेंगे।

जी हां, हम बात कर रहे हैं ऋषिकेश की। जहां गंगा की लहरों में राफ्टिंग करके या बंजिंग जंपिंग करके आप खतरों के खिलाड़ी बन सकते हो, साथ हीं गंगा आरती और मंदिरों से आध्यात्म को और करीब से जान सकते हो।

यहां के प्रकृति नजारे आपके मन को सुकून और शांति देंगे। तो जब इतना सब आपके देश में ही और सस्ते में मिल जाएगा तो फिर गर्मियों की छुट्टियां बिताने विदेश क्यों जाना।  चलिए जानते हैं ऋषिकेश में आप कैसे अपनी छुट्टियों का लुत्फ उठा सकते हैं।

योगा और विदेशी खाना

ऋषिकेश में कई योगा सेंटर हैं जहां का शांत वातावरण बहुत पसंद आएगा। आप यहां मेडिटेशन सेंटर में जाकर योग कर सकते हैं। अगर विदेशी टेस्ट ट्राई करना है तो ऋषिकेश में पीटा ब्रेड संग हमस, फ्लैट ब्रेड पिज्जा, क्वेसादीया जैसी विदेशी डिश बेहद कम दाम में खा सकते हैं।

कैंपिंग

कैंपिंग का एक्स्पीरियंस आपके लिए एक अच्छा होगा। कैपिंग पैकेजेज में आप रिवर राफ्टिंग, ट्रैकिंग और क्लिफ जंपिंग का लुत्फ उठा सतके हैं। राम झूला और लक्ष्मण झूला में जाकर आप गंगा के साथ तीर्थनगरी का शानदार नजारा देख सकते हैं।

ऋषिकेश बीच का लुत्फ

ऋषिकेश में नदी किनारे बने ढेरों छोटे-छोटे बीच आपको गोवा या फिर मुंबई होने से ज्यादा अच्छा अहसास दिलाएंगे। क्योंकि यहां आपको बीच के साथ ही प्रकृति का भी नजारा देखने को मिलेगा। यहां स्टीमर्स भी चलते हैं जो राम झूला-लक्ष्मण झूला से चलते हैं और नदी का सफर कराकर वापस लाते हैं।

Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here