24 को केदारनाथ आएंगे राष्ट्रपति कोविंद, तैयारियों में जुटा प्रशासन

0
9
फाइल फोटो

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आगामी 24 सितंबर को बाबा केदार के दर्शन करने आएगें। उनका दौरा तय होने के बाद प्रशासन ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। दौरे की तैयारियों के सिलसिले में रुद्रप्रयाग जिले के डीएम मंगेश घिल्डियाल ने कलक्ट्रेट सभागार में अधिकारियों की बैठक ली। बैठक में उन्होंने अधिकारियों की गौचर, गुप्तकाशी, सोनप्रयाग और केदारनाथ में ड्यूटी लगाने के साथ ही उन्हें अन्य जिम्मेदारियां भी सौंपी।

बैठक के बाद डीएम मंगेश घिल्डियाल ने बताया कि राष्ट्रपति का विमान मंदिर के पीछे बने हेलीपैड पर उतरेगा। उन्होंने कहा कि हेलीपैड के समीप सेफहाउस एवं शौचालय निर्माण के लिए लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया गया है। घिल्डियाल ने बताया कि लोकनिर्माण विभाग को निम के साथ समन्वय स्थापित करने को कहा गया है। डीएम ने बताया कि मंदिर समिति के कार्यकारी अधिकारी को मंदिर में कार्यक्रम स्थल पर कनात, मंच निर्माण के साथ ही आयोजित कार्यक्रमों की पूरी गतिविधियों को संचालित करने की जिम्मेदारी दी गई है।

उन्होंने जानकारी दी कि वीआईपी पालकी तैयार करने का जिम्मा जिला पंचायत को सौंपा गया है। जिलाधिकारी ने बताया कि डीआईओ एनआईसी को मंदिर के समीप सेफहाउस के भीतर कम्प्यूटर, फोटोस्टेट मशीन, स्केनर और कलर प्रिंटर की व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही डीडीएमए और आपदा प्रबंधन विभाग को साउण्ड सिस्टम की व्यवस्था करने को कहा गया है।

डीएम ने बताया कि राष्ट्रपति के दौरे को देखते हुए दो दिन तक केदारनाथ में एएसआई तथा पुनर्निर्माण से सम्बंधित कोई भी काम नहीं होगा। दो दिन इन एजेंसियां के अधिकारी कर्मचारी कार्यक्रम स्थल से दूर रहेंगे। बैठक में एडीएम तीर्थपाल सिंह, सीडीओ डीआर जोशी, ओसी देवानन्द, एसडीएम सदर मुक्ता मिश्र, एसडीएम जखोली देवमूर्ति यादव, ऊखीमठ तहसीलदार अबरार अहमद, जखोली तहसीलदार शालनी मौर्य, तहसीलदार रुद्रप्रयाग श्रेष्ठ गुनशोला, वरिष्ठ कोषाधिकारी शशि सिंह, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ ओपी आर्य सहित कई अफसर उपस्थित थे।

Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here