केदारनाथ में प्रसाद के रूप में मिलेंगी ये खास पहाड़ी चीजें

0
121
केदारनाथ मंदिर

बाबा केदार के दर्शन को आने वाले देशभर के भक्तों को प्रसाद के रूप में उत्तराखंड से जुड़ी नौ खास चीजें मिलेंगी। इनमें गंगाजल से लेकर चौलाई की पंजरी और खुमेरा तक शामिल हैं। प्रसाद वितरण के लिए खास तौर से चार तरह के बैग तैयार किए गए हैं। इन्हें महिलाओं द्वारा संचालित किए जा रहे स्वयं सहायता समूहों द्वारा तैयार किया गया है।

महिलाओं द्वारा तैयार किए गए इस खास पहाड़ी प्रसाद को रुद्रप्रयाग जिले के जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने एक कार्यक्रम में लांच किया।  इस अवसर पर उन्होंने कहा कि देश-विदेश से बड़ी संख्या में  श्रद्धालु केदारनाथ के दर्शन को पहुंचते हैं, मगर हम उन्हें ऐसी कोई भी यादगार चीज नहीं दे पा रहे हैं, जो उन्हें उत्तराखंड की संस्कृति से परिचित कराए तथा जिसे वे अपने परिजनों को दे सकें। जिलाधिकारी ने कहा कि इसी बात को ध्यान में रखते हुए महिला संगठनों ने पहाड़ी उत्पादों के जरिए प्रसाद तैयार करने की पहल की जो अब मूर्त रूप ले चुकी है।

श्रद्धालुओं को प्रसाद में गंगाजल, चौलाई की पंजरी, खुमेरा,  शहद, बेल पत्री, केदारनाथ की भस्म, स्थानीय जड़ी-बूटियों से बनी धूप, स्थानीय ऊन से तैयार किया गया साफा तथा केदारनाथ की आकृति वाला सिक्का दिया जाएगा।

दिलचस्प यह है कि इस प्रसाद को रिंगाल, जूट, कपड़ा और कागज के बैग में पैक कर दिया जाएगा। प्रसाद का मूल्य दो सौ रुपये से पांच सौ रुपये तक रखा गया है। इस अवसर पर उपस्थित रुद्रप्रयाग के विधायक विधायक भरत सिंह चौधरी ने कहा कि, यह पहल भविष्य में  चारधाम यात्रा के दौरान स्थानीय उत्पादों को बाजार उपलब्ध कराने में मील का पत्थर साबित होगी।

ये नौ चीजें होगी प्रसाद का हिस्सा-

1- गंगाजल की बोतल

2- चौलाई की पंजरी

3- खुमेरा

4- शहद

5- बेल पत्री

6- केदारनाथ की भस्म

7- स्थानीय जड़ी-बूटियों से बनी धूप

8- स्थानीय ऊन से तैयार किया गया साफा

9- केदारनाथ की आकृति वाला सिक्का

Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here