उत्तराखंड : मैट्रो रेल प्रोजेक्ट के परवान चढ़ने से पहले लगा बड़ा झटका

0
439
मेट्रो रेल : फाइल फोटो

दिल्ली, मुंबई जैसे शहरों की भांति उत्तराखंड में भी मैट्रो रेल का सपना देखने वालों के लिए एक बुरी खबर है। खबर यह है कि इस प्रोजेक्ट की कमान संभाल रहे जितेंद्र त्यागी ने अचानक इस्तीफा दे दिया है। जितेंद्र त्यागी पिछले सात महीने से  ‘उत्तराखंड मेट्रो रेल कार्पोरेशन’ के एमडी पद पर कार्यरत थे। उन्होंने एक महीने के नोटिस के साथ कार्पोरेशन के चेयरमैन और प्रदेश के मुख्य सचिव को अपना इस्तीफा भेजा है।

त्यागी के इस्तीफे को लेकर पिछले कई दिनों से अटकलें चल रही थीं। सूत्रों की मानें तो त्यागी को किसी अन्य प्रदेश से बढ़िया आफर मिला है जिसके चलते उन्होंने उत्तराखंड मेट्रो रेल कार्पोरेशन एमडी पद से इस्तीफा दिया है। हालांकि इस बाबत त्यागी ने कुछ भी कहने से इंकार किया है। दूसरी तरफ सरकार ने अभी त्यागी का इस्तीफा स्वीकार  नहीं किया है। अचानक आए इस इस्तीफे से सरकार की पेशानी पर बल आना लाजमी है। हालांकि सरकार कह रही है कि मेट्रो रेल प्रोजेक्ट को किसी भी कारण से प्रभावित नहीं होने दिया जाएगा।

दून मेट्रो रेल प्रोजेक्ट की मौजूदा स्थिति की बात की जाए तो अभी तक प्रोजक्ट का ढांचा भी खड़ा नहीं हो पाया है। दो दिन पहले ही प्रदेश सरकार ने कार्पोरेशन के चेयरमैन तथा एमडी को प्रशासनिक एवं वित्तीय अधिकार देने संबंधी फैसला लिया है। प्रोजक्ट की डीपीआर इस महीने के आखिर तक तैयार होने की उम्मीद है। डीपीआर बनाने का जिम्मा दिल्ली मेट्रो रेल कार्पोरेशन को सौंपा गया है।

ऐसे में बीच अवधि में एमडी के इस्तीफे से प्रोजक्ट निर्माण को बड़ा झटका लगा है। नए एमडी की नियुक्ति की स्थिति में प्रोजक्ट काफी प्रभावित होना तय है। सरकार की सबसे बड़ी चुनौती किसी योग्य व्यक्ति की तलाश करना होगी। ऐसे में माना जा रहा है कि सरकार जितेंद्र त्यागी को मनाने की पूरी कोशिश करेगी। जितेंद्र त्यागी इससे पहले दिल्ली मेट्रो रेल प्रोजेक्ट से जुड़े थे। उत्तराखंड मेट्रो रेल कार्पोरेशन का गठन इसी साल 23 मार्च को किया गया था।  

एक नजर में दून मेट्रो प्रोजेक्ट के पहले फेज का प्लान :

कुल लागत: 85 हजार करोड़ रुपये

डीपीआर की लागत : नौ करोड़ रुपये

रूट-

1- बहादराबाद-हरिद्वार से ऋषिकेश

लंबाई – 35 किमी,  मेट्रो स्टेशन – 22

2- नेपाली फार्म से आईएसबीटी दून
लंबाई – 40 किमी, मेट्रो स्टेशन – 13

3- आईएसबीटी से कंडोली
लंबाई – 10 किमी, मेट्रो स्टेशन – 11

Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here