उत्तराखंड की इस बेटी के नेतृत्व में विश्व भ्रमण पर निकलेगा नौसेना का दल

0
578
उत्तराखंड की इस बेटी के नेतृत्व में विश्व भ्रमण पर निकलेगा नौसेना का दल
उत्तराखंड की इस बेटी के नेतृत्व में विश्व भ्रमण पर निकलेगा नौसेना का दल

देहरादून : पहली बार भारतीय नौसेना की 6 महिला अफसरों की एक टीम विश्व भ्रमण पर जाने वाली है। महत्वपूर्ण बात यह है कि जिस जहाज से ये महिला नौसैनिक जा रही हैं उसका नेतृत्व उत्तराखंड की बेटी लेफ्टिनेंट कमांडर वर्तिका जोशी करेंगी।

इस अभियान दल की प्रमुख लेफ्टिनेंट कमांडर वर्तिका जोशी के अलावा…

इस अभियान दल की प्रमुख लेफ्टिनेंट कमांडर वर्तिका जोशी के अलावा लेफ्टिनेंट कमांडर प्रतिभा जामवाल, पी स्वाति और लेफ्टिनेंट एस विजया देवी, बी ऐश्वर्या और पायल गुप्ता शामिल हैं।

ये भी पढ़ें : दून में ब्लू व्हेल की अगली स्टेज पार करने के लिए छात्र ने उठाया ये खोफनाक कदम

प्रधानमंत्री मोदी ने इस काम के लिए प्रेरणा दी

आपको बता दे कि प्रधानमंत्री ने इस काम के लिए प्रेरणा दी थी इसलिए बुधवार को इस टीम से प्रधानमंत्री ने भेंट की उन्होंने इस यात्रा के लिए सभी महिलाओं को शुभकामनाएं दी। आइएनएसवी तारिणी 55 फुट लंबा जहाज है। बता दें कि इस जहाज को भारतीय नौसेना में पिछले साल ही शामिल किया गया है।

यहा से हुई ले. कमांडर वर्तिका की स्कूली शिक्षा-दीक्षा

ले. कमांडर वर्तिका की स्कूली शिक्षा-दीक्षा श्रीनगर और ऋषिकेश से हुई है। उनके पिता पीके जोशी विवि श्रीनगर के शिक्षा विभाग के प्रोफ़ेसर हैं वहीं माता अल्पना जोशी राजकीय महाविद्यालय ऋषिकेश में हिंदी विभाग की अध्यक्ष हैं। 2010 में वर्तिका नौसेना में अधिकारी बनी थी।

उन्होंने एमिटी विवि से एरोस्पेस इंजीनियरिंग में बीटेक और आईआईटी दिल्ली से एमटेक किया है। नौ सेना में भर्ती होने के बाद वह ब्राजील के रियो डि जिनोरियो से दक्षिण अफ्रीका के केपटाउन तक पांच हजार नॉटिकल मील का समुद्री अभियान तय कर चुकी है।

ये भी पढ़ें : फूलों की घाटी में दंपति जंगल में भटका, ऐसे बची जान

Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here