15 अगस्त पर कम हो सकती है 80 कैदियों की सजा

0
141
15 अगस्त
15 अगस्त

देहरादून : 15 अगस्त के मौके पर उत्तराखंड सरकार जेल में बंद लगभग 80 कैदियों की सजा कम कर सकती है। इस संबंध में सरकार की ओर से प्रस्ताव राजभवन को भेजा जा चुका है। माना जा रहा है कि इनमें से कई कैदियों की सजा माफ भी हो सकती है।

15 अगस्त के मौके पर हर साल जेल प्रशासन जेल में अनुशासन का पालन और अच्छा आचरण करने वाले कैदियों की सजा माफ करता है। इनमें से अधिकांश कैदी उम्रदराज होते हैं। वहीं कुछ ऐसे कैदी भी होते हैं जिनकी सजा काफी कम रह गई होती है। अच्छा आचरण करने वाले शेष अन्य की सजा में कुछ कमी की जाती है।

15 अगस्त पर इस बार भी जेल प्रशासन की ओर से इस प्रकार की सूची बनाई गई है। सूत्रों की मानें तो इस बार जेल प्रशासन ने अच्छा आचरण करने वाले 80 कैदियों की सजा कम करने का प्रस्ताव शासन को भेजा है। इनमें से लगभग दस कैदियों की सजा पूरी तरह से माफ हो सकती है वहीं कुछ की सजा कम होने की उम्मीद है।

आपको बता दें कि इस प्रस्ताव पर सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत की अध्यक्षता में हुई बैठक में पहले ही चर्चा हो चुकी है। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत की सहमति के बाद यह सूची राजभवन भेजी गई है। सूत्रों के अनुसार आज शाम तक कैदियों की सजा माफी के संबंध में आदेश जारी हो सकता है। उत्तराखंड में सजा काट रहे कैदियों के लिए 15 अगस्त पर खुशियां मिल सकती हैं। प्रदेश के 10 कैदी स्वतंत्रता दिवस यानी 15 अगस्त के दिन आजाद हो सकते हैं।

कैदियों को उनके आचरण और व्यवहार को देखते हुए जेल से रिहा करने की परंपरा पहले से ही चली आ रही है। सूत्र बताते हैं कि करीब 80 कैदियों में से कईयों की सजा पूरी तरह माफ तो कईयों की सजा कम किए जाने का प्रस्ताव प्रदेश के जेल प्रशासन की ओर से बनाया गया है। राज्यपाल की संस्तुति मिलते ही कई कदियों को राहत मिलने की उम्मीद है।

Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here