सरकारी प्राइमरी स्कूलों में गणित, विज्ञान पढ़ाएंगे आईआईटी रुड़की के होनहार

0
211

आईआईटी रुड़की के विद्यार्थी आने वाले दिनों में प्रदेश के सरकारी प्राथमिक विद्यालयों में बच्चों को पढ़ाते हुए नजर आएंगे।

रुड़की:नौनिहालों में विज्ञान और तकनीक के प्रति रुचि पैदा करने के लिए ये मुहिम शुरू की जा रही है।’सर्व शिक्षा अभियान’ के तहत, आईआईटी रुड़की आसपास के छह स्कूलों को गोद लेने जा रहा है।

हफ्ते में कुछ दिन छात्र इन विद्यालयों में कक्षाएं लेंगे। प्राइमरी शिक्षा की बुनियाद मजबूत करने की दिशा में सरकार का ये एक बड़ा कदम माना जा रहा है। यूं तो मानव संसाधन विकास मंत्रालय के ‘राष्ट्रीय आविष्कार अभियान’ के तहत आईआईटी के छात्र इंटरमीडियट स्कूलों में कक्षाएं लेते रहते हैं, लेकिन उत्तराखंड में सर्व शिक्षा अभियान के तहत पहली बार यह प्रयोग किया जा रहा है।

आईआईटी रुड़की में राष्ट्रीय आविष्कार अभियान की नोडल अफसर डाक्टर स्मिता झा ने बताया कि राष्ट्रीय आविष्कार अभियान से संस्थान में विभिन्न ब्रांचों के बीटेक, एमटेक और पीएचडी के लगभग 100 छात्र जुड़े हुए हैं। सर्व शिक्षा अभियान के तहत इस प्रोजेक्ट के लिए भी इन्हीं छात्रों में से कुछ का चयन किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि इन स्कूलों में बाकायदा कंप्यूटर लैब बनाई जाएगी। कंप्यूटर पर बच्चों को शिक्षित करने के लिए इन दिनों एक साफ्टवेयर तैयार किया जा रहा है। डाक्टर झा के मुताबिक प्राथमिक स्कूलों में बच्चों के पढऩे, लिखने, सीखने और बोलने के अभ्यास पर ज्यादा ध्यान दिया जाएगा।

इस प्रोजेक्ट के तहत आईआईटी के छात्र बच्चों के लिए मॉडल और चार्ट तैयार करेंगे ताकि गणित और विज्ञान की पढ़ाई मनोरंजक तरीके से कराई जा सके। राष्ट्रीय आविष्कार अभियान के तहत संस्थान ने पहले से ही सात राजकीय इंटरमीडिएट कॉलेज गोद लिए हुए हैं।

Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here