उत्तराखंड की बेटी गुंजन ने अमेरिका में रोशन किया देश का नाम

0
662

देहरादून : उत्तराखंड की इस लड़की ने अपनी काबलियत से न सिर्फ भारत बल्कि अमेरिका में चर्चे बटोरे हैं। इन्हें अमेरिकी कॉलेज ने एक लाख 20 हजार डॉलर की स्कॉलरशिप ऑफर की है।

दून की बेटी गुंजन जैन ने अमेरिका में भी अपना और अपने राज्य का नाम रोशन किया है। गुंजन को अमेरिका की यूनिवर्सिटी ऑफ मिसिगन में एमबीए करने के लिए एक लाख बीस हजार डॉलर की स्कॉलरशिप मिलेगी। यह स्कॉलरशिप पाने वाली गुंजन देश की एकमात्र छात्रा है।

देहरादून की इस बेटी ने विदेशी धरती पर अपनी काबीलियत के झंडे गाड़ दिए है। गुंजन ने अपनी इस सफलता का श्रेय कठिन परिश्रम, परिजनों के सहयोग और शिक्षकों को दिया। गुंजन अब यूनिवर्सिटी ऑफ मिसिगन के तहत संचालित स्कूल ऑफ बिजनेस से दो वर्ष तक एमबीए की पढ़ाई करेंगी।

गुंजन ने बताया कि उन्होंने सेंट जोजफ्स एकेडमी से 2007 में 96.4 फीसद अंकों के साथ दसवीं पास की। फिर 12वीं कक्षा में भी उसे बेहतरीन अंक मिले। 2012 में उसने दिल्ली के एक प्रतिष्ठित कॉलेज से अर्थशास्त्र में स्नातक किया और फिर गुड़गांव में एक बहुराष्ट्रीय कंपनी में पांच साल तक नौकरी की। गुंजन ने नौकरी के दौरान पढ़ाई नहीं छोड़ी और मल्टीपल कोर्स की पढ़ाई कर मार्च 2017 में जीमेट क्वालीफाई किया।

गुंजन ने बताया कि इस स्कॉलरशिप को पाने के लिए किसी कंपनी में पांच साल काम का अनुभव होना चाहिए, जो उसके पास था। इसके चलते उसे अमेरिका की मिसिगन विश्वविद्यालय से स्कॉलरशिप प्राप्त हुई है।

गुंजन की इस कामयाबी पर परिवार में खुशी की लहर है। उनके पिता दिनेश चंद गर्ग एसबीआई से बतौर मैनेजर रिटायर्ड हैं जबकि मां रश्मि जैन गृहिणी हैं। उनका बड़ा भाई ऑस्ट्रेलिया में आईटी प्रोफेशनल है। गुंजन ने बताया कि उन्होंने जीमैट में 730 स्कोर किया था।

Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here