JEE के छात्रों को मिलेगी फ्री कोचिंग

0
9

आईआईटी में एडमिशन की चाहत रखने वाले छात्रों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। आईआईटी के प्रोफेसर्स अब जेईई देने वाले छात्रों को फ्री में कोचिंग देंगे। प्रोफेसर्स का एक ग्रुप (आईआईटी- पैनल) इसकी जिम्मेदारी लेगा ताकि आईआईटी के छात्रों को सभी विषयों की अच्छी जानकारी मिल सके और वो नई सोच के साथ आगे बढ़ सके। खबर है कि JEE छात्रों को ये कोचिंग एचआरडी मंत्रालय के ‘स्वयं प्रभा’ टीवी चैनल से मिलेगी।

JEE के छात्रों लिए इस फ्री कोचिंग में होने वाले सभी सब्जेक्ट के लेक्चर होंगे। इस कोचिंग में फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथ्स और बायॉलजी के लेक्चर भी ब्रॉडकास्ट किए जाएंगे। इस प्रोजेक्ट की जिम्मेदारी IIT दिल्ली को सौंपी गई है। हालांकि IIT के प्रोफेसर्स भी इससे जुड़े हैं। IIT दिल्ली अब तक 600 घंटे का वीडियो कॉन्टेंट रिकॉर्ड कर चुका है, जिसे ‘स्वयं प्रभा’ और यूट्यूब की मदद से देखा जा सकता है।

केंद्रीय विद्यालय भी करेगा इसमें मदद:

इसके अलावा कुछ केंद्रीय विद्यालय भी कॉन्टेंट देने में मदद करेंगे। फिलहाल सभी लेक्चर्स इंग्लिश में हैं लेकिन इन्हें हिंदी और दूसरे भाषाओं में भी लाने का प्लान है। ये ऑनलाइन प्लेटफॉर्म DTH टीवी चैनल्स, वेब पोर्टल और मोबाइल ऐप के जरिए फ्री में क्वॉलिटी एजुकेशन देने के लिए डेवलप किया गया है।

हर विषय के लिए एक DTH चैनल है जो रोजाना दो घंटे 11वीं और दो घंटे 12वीं के लिए लेक्चर ब्रॉडकास्ट करता है और ये दिनभर में 6 बार दोहराया जाएगा । जल्द ही इन लेक्चर्स को स्टूडेंट्स डाउनलोड भी कर सकेंगे।

इससे संबंधित और अधिक जानकारी के लिए आप इस वेबसाइट पर भी जा सकते हैं swayamprabha.gov.in इस वेबसाइट पर में इनकी टाइमिंग भी देखी जा सकेगी

Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here