अब श्रीदेव सुमन विवि करायेगा प्राइवेट परीक्षा

0
51

देहरादूनः प्राइवेट परीक्षा देने वाले छात्रों के लिए अब खुशखबरी श्रीदेव सुमन गढ़वाल विश्वविद्यालय में प्राइवेट परीक्षाओं का दौर नहीं रूकेगा। प्राइवेट परीक्षाओं का संचालन आगे भी श्रीदेव सुमन विवि के पास रह सकता है । राज्य सरकार छात्रों की मांग पर प्राइवेट परीक्षा का जिम्मा उत्तराखंड मुक्त विवि को देने के पिछली सरकार के फैसले पर पुनर्विचार कर रही है।

छात्रों की मांग पर ही अब प्राइवेट परीक्षाओं को लेकर पुनर्विचार किया जा रहा है। उच्च शिक्षा राज्यमंत्री ने डॉ. धन सिंह रावत ने कहा कि छात्र संगठन प्राइवेट परीक्षाओं का संचालन श्रीदेव सुमन विवि को देने की मांग कर रहे हैं। सरकार इस पर विचार करेगी और इस संदर्भ में न्याय संगत निर्णय लिया जाएगा। प्राइवेट परीक्षाएं शिफ्ट होने से छात्रों का नुकसान न हो इसका भी ध्यान रखा जाएगा।

पर्याप्त स्टडी सेंटर न होने की वजह से विवि को प्राइवेट परीक्षाओं के संचालन में दिक्कत आ सकती है। इसी को देखकर छात्र प्राइवेट परीक्षाएं मुक्त विवि को न देने की मांग कर रहे हैं।

गढ़वाल विवि के केंद्रीय विवि बनने के बाद श्रीदेव सुमन विवि का गठन कर उसे प्राइवेट परीक्षाओं का जिम्मा दिया गया। लेकिन कांग्रेस सरकार ने उत्तराखंड मुक्त विवि की मांग पर प्राइवेट परीक्षाएं श्रीदेव सुमन से शिफ्ट कर मुक्त विवि को देने का निर्णय ले लिया। सरकार के इस फैसले का छात्र संगठनों ने काफी विरोध किया लेकिन पिछली सरकार ने इसे लगातार अनसुना किया।

परन्तु इस साल छात्रों की मांग पर भाजपा सरकार अब इस फैसले पर दोबारा विचार करने जा रही है। श्रीदेव सुमन विवि से डेढ़ लाख के करीब छात्र हर वर्ष प्राइवेट परीक्षा देते हैं। गढ़वाल के सभी सरकारी और प्राइवेट कॉलेज विवि से संबद्ध हैं। जबकि उत्तराखंड मुक्त विवि का पूरे राज्य में मजबूत नेटवर्क नहीं है।

Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here