अब बिना आधार कार्ड के नहीं मिलेगा किसी भी सरकारी योजनाओं का लाभ

0
58

हल्द्वानी : सरकार की तरफ से आधार कार्ड को अनिवार्य किये जाने के बाद उन लोगो को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता हैं जिन लोगो के आधार कार्ड या तो अभी बने ही नही या फिर उन तक अभी नही पहुंच पाये है।

क्योकि गैस सब्सिडी,राशन कार्ड में सब्सिडी के अलावा बैंक खाता धारकों बैक खाता धारकों के लिए 1 जून तक आधार लिंक करवाना अनिवार्य कर दिया गया है। आधार न होने पर जहां सब्सिडी बंद हो सकती है वही खाता लाॅक हो सकता है। कुल मिलाकर सरकारी योजनाओं का लाभ अब बिना आधार कार्ड के संभव नही होगा।

आधार लिक करना अनिवार्य समाज कल्याण विभाग के माध्यम से शहरों एवं ग्रामीण क्षेत्रो में निरिश्रित पेशन, विधवा पेशन परित्यक्त्या व निशक्तजन पेशनरो को बैको के माध्यम से ही पेशन मिलता है। इन्हे भी बैक खातो का आधार लिक कराना अनिवार्य है।कई उम्र दराज होने के कारण आधार कार्ड फिंगर निशान नहीं मिलने के कारण नहीं बन पाया है।ऐसे निराश्रित हितकारी को भविष्य में पेशन मिल पाएगा या बैक से पेशन मिलना बन्द हो जाएगा।

यह स्पष्ट नही है जिले में कई लोग ऐसे है जिनका आधार कार्ड तो बन गया है। परन्तु त्रुटि होने के कारण बैको में अब तक बैको में लिक नही करा पाये है। उन्हे जल्द से जल्द चाइन सेन्टर से सम्पर्क कर त्रुटि में सुधार करवाना होगा। बैको के खातो में आधार होगा लिंक नए नियमो के अनुसार किसी भी बैक में एक व्यक्ति का एक ही खाता होगा।

यदि किसी व्यक्ति का एक ही बैक में एक से अधिक खाता होगा तो आधार नम्बर से लिंक होने पर दूसरा खाता खुद ब खुद बन्द हो जाएगा। यदि किसी व्यक्ति को एक से ज्यादा खातो की जरूरत है तो वह किसी अन्य बैक में खाता खुलवा सकता है। इस सम्बन्ध में बैको के सामने बैनर पोस्टर लगाकर लोगो को जागरूक किया जा रहा है।

Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here