अब सरोवर नगरी में यातायात नियमों का पालन न करने पर होगी कड़ी कार्यवाही

0
32

हल्द्वानी । जिला स्तरीय सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में जिलाधिकारी दीपेन्द्र कुमार चैधरी ने कहा कि सड़क दुर्घटनाओं पर पूर्ण रोक लगाने हेतु जनपद की समस्त सड़कों को दुर्घटना सम्भावित क्षेत्रों का चयन कर वहाॅ पर सड़क के दोनों ओर साइनेज व सफेद पट्टे लगवाने।

उन्होंने कहा इसके साथ ही दुर्घटनाओं को रोकने हेतु पेराफिट क्रस बेरियर लगाने के निर्देश दिये उन्होंने कहा जनपद में ओवर लोडिंग शराब पीकर वाहन चलाने पर पूर्ण प्रतिबन्ध लगाने के साथ हैलमेट व सीटबेल्ट न लगाने वालों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जाए।

जिलाधिकारी ने एआरटीओ को निर्देश दिये वे पुलिस क्षेत्राधिकारी व उपजिलाधिकारी के साथ समय-समय पर अभियान चलाकर ड्राइविंग लाईसेंस, वाहन फिटनेस व ओवरलोडिंग की चैंकिंग कर कड़ी कार्यवाही अमल में लाये।

उन्होंने कहा खैरना, काकड़ी घाट, क्वारब (राष्ट्रीय राज्यमार्ग) चैड़ीकरण क्षेत्र का एसडीएम, आरटीओ0, सीओ0 निरीक्षण करें जहाॅ पर ऊपर से मलवा व पत्थर आने की सम्भावना है वहाॅ पर जाली व वैस्टवाल लगाना सुनिश्चित करें। जब भी रूट डायवर्जन बात हो आपस में निर्णय लेकर वाहनों का रूट डायवर्जन करें।

उन्होंने कहा नगरनिगम, नगरपालिका व नगरपंचायतों समय-समय पर फुटपाथों के अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही करें। उन्होंने कहा कि पर्वतीय मार्गों में नैनीताल से हल्द्वानी व रानीखेत से भवाली-ज्योलीकोट-हल्द्वानी मार्ग पर सांय 08 बजे वाहनों को चलने की अनुमति है। अन्य पर्वतीय मार्गों में सांय 08 बजे से प्रातः 04 बजे तक वाहन प्रतिबंधित है। उन्होंने कहा खैरना पुलिस चैकी पर वाहनों की नियमित चेकिंग की जाए।

उन्होंने सड़क महकमें के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि सड़क किनारे जिन पेड़ों से दुर्घटना की आशंका बनी हुई उन पेड़ों का चिन्हितिकरण किया जाय ताकि वननिगम के उन पेड़ों को कटवाया जा सके।

उन्होंने चिकित्सा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये राष्ट्रीय राज्यमार्ग व लोक निर्माण विभाग के मार्गों पर जो चिकित्सालय हैं उन पर्याप्त दवा व चिकित्सक होने चाहिए उन्होंने कहा विद्यालयों में सड़क सुरक्षा से सम्बन्धित जानकारी दी जाय।

बैठक में अपर पुलिस अधीक्षक अमित श्रीवास्तव, एसडीएम एपी बाजपेई, लोनिवि के सीएस नेगी, एआरटीओ0 गुरूदेव सिंह, विमल पाण्डे, सहायक आयुक्त मनोरंजन वीके0 रस्तौगी आदि सहित सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित थे।

Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here