केदारनाथ धाम पर कूड़ा फेंका तो पड़ेगा जुर्माना

0
195

रुद्रप्रयाग : इस बार केदारनाथ धाम में स्वच्छता के ऊपर सरकार की कड़ी नज़र रहेगी । इस बार केदारनाथ पर प्लास्टिक पर पुरे तरह रोक लगाई गई है । इसके अलावा यात्री पानी की बोतलें और चिप्स इत्यादि के पैकेट अपने साथ तो ले जाएंगे, लेकिन खाली बोतलें और पैकेट कूड़ेदान में ही डालने होंगे । उल्लंघन करने पर यात्रियों से पांच सौ रुपये जुर्माना वसूला जाएगा । प्रशासन बाहरी राज्यों से आने वाले यात्रियों को भी धाम में स्वच्छता बनाए रखने के लिए जागरूक करेगा ।

केंद्र सरकार ने वर्ष 2019 तक भारत को स्वच्छ बनाने का जो संकल्प लिया है , उसका असर इस बार समुद्रतल से 11500 फीट की ऊंचाई पर स्थित केदारनाथ धाम में भी दिखाई देगा । इसके लिए प्रशासन ने रणनीति बनानी शुरू कर दी है । देश- दुनिया से केदारनाथ आने वाले श्रद्धालु धाम समेत 16 किमी लंबे पैदल मार्ग पर बड़ी संख्या में खाली बोतलें, नमकीन-बिस्कुट के खाली पैकेट और प्लास्टिक व पॉलीथिन की सामाग्री जहां-तहां फेंक देते हैं । इससे पैदल मार्ग समेत केदारपुरी में गंदगी का अंबार लग जाता है ।

जिलाधिकारी रंजना ने बताया कि यात्रियों को जागरूक करने के लिए जिला पंचायत, पुलिस और प्रशासन की टीमें प्रीपेड काउंटर, सोनप्रयाग, गौरीकुंड, जंगलचट्टी, भीमबली, लिनचोली, बड़ी लिनचोली व केदारनाथ समेत मुख्य कस्बों में तैनात की जाएंगी । ये टीमें यात्रियों को नए नियमों की जानकारी देंगी। इसके अलावा पैदल मार्ग पर घोड़ा-खच्चरों की लीद को तत्काल साफ किया जाएगा। ताकि पैदल मार्ग पर कोई गंदगी न रहे ।

Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here