अब हिंदी मे भी कर सक़ेगे पासपोर्ट का आवेदन

0
17

पासपोर्ट की जरूरत हर किसी को पड़ती है लेकिन इसके लिए आवेदन करते समय तमाम लोगों को अंग्रेजी भाषा में भरने की वज़ह से दिक्कत आती थी, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा अब हिंदी में पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकेगा ।

लोगों की इसी परेशानी को देखते हुए व‌िदेश मंत्रालय ने आवेदन की प्रक‌िया में बदलाव क‌िया है । अब आवेदक हिंदी में भी पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे । विदेश मंत्रालय ने इसके लिए पासपोर्ट वेबसाइट पर सेवा शुरु करने जा रहा है ।

विदेश मंत्रालय द्वारा यह कदम राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी द्वारा आधिकारिक भाषा के लिए बनाई गई समिति की सिफारिशों को स्वीकार करने के बाद उठाया गया है । 2011 में रिपोर्ट सौंपी गई पैनल द्वारा दिए गए सुझाव में कहा गया था कि सभी पासपोर्ट कार्यालयों में हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में फॉर्म उपलब्ध कराए जाने चाहिए और हिंदी भरे गए आवेदनों को स्वीकार किया जाना चाहिए । इसके साथ ही पैनल ने अपनी सिफारिश में कहा था कि सभी पासपोर्ट में एंट्री भी हिंदी में होनी चाहिए ।

एक आधिकारिक आदेश के मुताबिक राष्ट्रपति द्वारा हाल ही में इन सिफारिशों को स्वीकार किया गया है. जिसके बाद अब लोग हिंदी में भी पासपोर्ट के लिए आवेदन कर सकेंगे.

जो लोग हिंदी में पासपोर्ट के लिए आवेदन करना चाहते हैं उनको पासपोर्ट विभाग की वेबसाइट http://passportindia.gov.in पर जाना होगा। इसके बाद अपने आप को रजिस्टर करना होगा।

Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here