होली के रंग छुड़ाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

0
7

होली खेलने के बाद सबसे बड़ी चुनौती होती है उन रंगों को छुड़ाने की और वो भी त्वचा को बिना नुकसान पहुंचाए. हम आपके लिए यहां कुछ ऐसे ट्रिक्स लेकर आ रहे हैं, जो रंग छुड़ाने में न केवल आपकी मदद करेंगे, बल्क‍ि आपकी त्वचा के निखार को भी बरकरार रखेंगे.

नाखून न हो लाल गुलाबी

होली खेलने के बाद नाखून पर रंग रह ही जाते हैं. इसलिए होली खेलने से पहले ही नाखून पर नेल पॉलिश लगाना न भूलें. इससे आपके नाखून बच जाएंगे.

होली से पहले ये तैयारी जरूरी

रंगों को छुड़ाने में आपके पसीने न छूट जाएं इसके लिए थोड़ी तैयारी पहले से कर लें. रंग लगाने से पहले अपने शरीर पर और बालों में खूब सारा तेल लगा लें. इससे आपकी त्वचा और बालों पर तेल की परत बन जाएगी और रंग वहां तक बमुश्किल पहुंचेंगे, जिससे उन्हें छुड़ाने में आसानी होगी.

सादा पानी सबसे पहले

बाल पर चटक रंग लग गया है तो उसे छुड़ाने के लिए सीधे शैम्पू न लगा लें, पहले पानी से बालों को अच्छी तरह साफ कर लें. एक बार रंग निकल जाए तो शैम्पू लगा लें. एक उपाय यह भी कर सकते हैं कि बाल धोने से पहले अपने बालों में अंडे का पीला भाग लगाएं और लगभग 30 मिनट तक रहने दें. आप मेथी को दही में मिलाकर भी अपने scalp पर लगा सकती हैं. इससे आपके scalp और बालों से रंग आसानी से निकल जाएंगे.

चेहरे की त्वचा

चेहरे की त्वचा सबसे संवेदनशील होती है. रंगों के असर से चेहरे को बचाने के लिए कैलामाइन में शहद और गुलाबजल डालें और इसे अपने चेहरे पर लगाएं. अगर आपके चेहरे पर कोई निम्न दर्जे का रंग लग भी गया है तो इसे लगाने के बाद आपको जलन नहीं होगा. तैलिय त्वचा वाले लोगों के मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक बेहतर है.

पिसे टमाटर से भी छुड़ा सकते हैं रंग

होली के दिन चढ़ा रंग आप कुछ ही पल में छुड़ा सकते हैं. पिसे हुए टमाटर में शहद मिलाएं, इसमें मुलतानी मिट्टी मिलाकर स्क्रब की तरह लगाएं. इससे रंग आसानी से छूट जाएंगे. तो अब बिना किसी डर के, जमकर खेलें होली..

Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here