एम्स में चाहिए दाखिला तो आवेदन करने का कल है आखिरी मौका

0
8

देहरादून : अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में एमबीबीएस दाखिलों के लिए होने वाली प्रवेश परीक्षा के आवेदन को अब आखरी मौका ही बचा है। जिन अभ्यर्थियों ने अभी आवेदन नहीं किया है, वह 23 फरवरी शाम पांच बजे तक आवेदन कर सकते हैं।

एम्स में एमबीबीएस करने के इच्छुक अभ्यर्थियों के पास इस दफा ज्यादा विकल्प होंगे। एम्स दिल्ली में एमबीबीएस की सीटें बढ़ गई हैं। यह एग्जाम 28 मई को करवाया जाएगा। प्रवेश परीक्षा में अधिकतम आयु की भी सीमा नहीं है। ऐसे में नीट में आवेदन नहीं कर पाए छात्र एम्स में आवेदन कर सकते हैं।

देश के कुल सात एम्स में 707 सीटें हैं और पिछले साल एम्स में दाखिला लेने वालों की संख्या सीटों के मुकाबले कहीं अधिक थी। इस बार एमबीबीएस के लिए एम्स दिल्ली की सीटें 77 से बढ़कर 107 कर दी गई हैं।

इन 107 में से 100 सीट भारतीय जबकि सात सीटें विदेशी छात्रों के लिए रखी गई हैं। दिल्ली एम्स में दाखिला हर छात्र की पहली पसंद होता है। इसी वजह से मेरिट में हाई कटऑफ एम्स दिल्ली में ही जाती है। कई टॉपर्स इसमें दाखिला नहीं ले पाते थे, लेकिन अब सीटों के बढऩे का फायदा उन सभी को होगा जो यह उम्मीद लगाए बैठे हैं कि एम्स दिल्ली में ही ऐडमीशन मिल जाए।

विशेषज्ञों के मुताबिक एग्जाम का एक सेक्शन एप्टीट्यूड एंड लॉजिकल थिंकिंग का रहेगा। इस सेक्शन के तहत 10 सवाल पूछे जाएंगे। इसकेअलावा फिजिक्स, कैमिस्ट्री व बायोलॉजी के 60-60 और जनरल नॉलेज के10 प्रश्न रहेंगे।

Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here