महाशिवरात्रि को गंगाजल भरने हरिद्वार पहुंच रहे शिवभक्त

0
20

हरिद्वार। महाशिवरात्रि पर्व की तैयारियां हरिद्वार धर्मनगरी में नजर आ रही है अन्य राज्यों से शिव भक्त कांवड़ियों का आगमन लगातार जारी है।

शिव भक्त कांवड़िये महाशिवरात्रि पर्व पर लाखों की संख्या में हरिद्वार हरकी पौड़ी पर गंगाजल भरकर अपने गन्तव्यों की ओर लौटते हैं।

हरकी पौड़ी व मंदिरों पर शिव भक्त कांवड़िये पूजा अर्चना करने के पश्चात गंगा जल भरकर अपने राज्यों की ओर रवाना होते हैं।

हरकी पौड़ी पर शिव भक्त कावंड़ियें अपनी टोलियों के साथ पहुंच रहे हैं। प्रतिवर्ष महाशिवरात्रि पर्व के मौके पर भारत के विभिन्न राज्यों से शिव भक्त कांवड़ियें हरिद्वार धर्मनगरी में जल भरने के लिए पहुंचते हैं।

हरकी पौड़ी पर शिव भक्त कांवड़ियों का तांता अब नजर आने लगा है। बम-बम भोले की गूंज के साथ कांवड़िये अपने गन्तव्यों की ओर बढ़ने लगे हैं।

हरियाणा, पंजाब, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश एवं उत्तराखण्ड के सीमावर्ती क्षेत्रों से प्रतिवर्ष बड़ी संख्या में लाखों कांवड़ियों का आगमन होता हैं हरिद्वार के व्यापारी महाशिवरात्रि पर्व के मौके पर अपना काफी व्यापार शिव भक्त कांवड़ियों से करते हैं।

जगह-जगह दुकानों पर भव्य कांवड़ों की बिक्री होने लगी है। केसरिया रंग के वस्त्र दुकानों पर शिव भक्त कांवड़ियों के लिए बिक्री के लिए सजने लगे हैं।

व्यापारियों के चेहरे खिले हुए हैं क्योंकि हरिद्वार नगरी में शिवभक्त कांवड़ियों की आमद होने लगी है।

कनखल दक्षेश्वर महादेव मंदिर पर लगातार शिव भक्त कांवड़िये पूजा अर्चना करने के लिए पहुंच रहे है। शिव भक्त कांवडिये संजय ने बताया कि प्रतिवर्ष आस्था की इस नगरी में पहुंचता हूं। भगवान शिव सभी की मनोकामनायें पूर्ण करते हैं। कांवड़ ले जाने से सभी मनोकामनायें पूर्ण हो जाती है। परिवारों में सुख समृद्धि का वास होता है।

जगह-जगह कांवड़ियों की टोलियां गंगा नगरी में पहुंचने लगी है। भगवान शिव के भक्त प्रतिवर्ष बड़ी संख्या में अपने कंधों पर कई किलोमीटर पैदल चलकर अपनी मनोकामनायें पूर्ण करने के लिए पहुंचते हैं। पुलिस प्रशासन भी महाशिवरात्रि पर्व की तैयारियों में जुट गया है।

Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here