चुनाव से पहले पुलिस की बड़ी कार्रवाई

0
11

डीआईजी पुष्पक ज्योति ने पेश किये कार्रवाई के आंकड़े

देहरादून : चुनाव से पहले गढ़वाल उप महानिरीक्षक पुष्पक ज्योति ने गढ़वाल परिक्षेत्र में हुई पुलिस निरोधात्मक कार्रवाई के आंकड़े पेश किये।

डीआईजी ने बताया चुनाव को देखते हुए गढ़वाल परिक्षेत्र के सभी जिलों में गुंडा एक्ट , आर्म्स एक्ट के तहत कार्रवाई की गयी है जिसमे हजारों की संख्या में चालान और पाबन्द किये गए है।

बुधवार को परिक्षेत्रीय कार्यालय में आयोजित प्रेसवार्ता में डीआईजी बताया कि आगामी विधानसभा चुनाव को देखते हुए सभी जिलो के कप्तानों को निर्देश दिए गए है कि चुनाव लडने वाले प्रत्याशियों  के  प्रचार-प्रसार और  जनसभाओं के दौरान  पर्याप्त  मात्रा में पुलिस बल तैनात करें ।

उन्होंने कहा कि पुलिस की प्राथमिकता है कि  निर्वाचन आयोग  की गयी आर्दश आचार संहिता का किसी प्रकार उलंघ्घन  न होने पाये।  उन्होंने रेंज के मैदानी जिलों  हरिद्रार और  देहरादून के साथ ही पहाडी जिलों में भी चुनाव के दौरान आने वाले बाहरी लोगों  का विशेष चेंकिग अभियान चलाकर सत्यापन कराने के निर्देश  दिये ।

डीआईजी ने बताया कि  हरिद्रार में ज्वालापुर, सिडकुल,कनखल, रोशनाबाद क्षेत्रों के साथ  देहरादून में सहसपुर, विकासनगर, रायपुर, ऋषिकेश,डोईवाला  क्षेत्रों में विशेष चेकइन अभियान चलाने  के निर्देश दिए गए है।

डीआईजी के मुताबिक इन क्षेत्रों में बाहरी लोगों की आवाजाही अक्सर रहती है। इसके साथ ही चुनाव में आने वाले पार्टियों के स्टार प्रचारकों की सुरक्षा के भी निर्देश दिए गए।

डीआईजी ने बताया कि गढ़वाल क्षेत्र के लिए अब तक  17 अर्दसैनिक बल के जवानो के साथ करीब  9875 होमगार्ड के जवान मिल चुके है।  जिनमे 4500 राजस्थान से , 2500 हिमांचल प्रदेश से और करीब 2850 जवान उत्तराखण्ड के हैं।

ये हुई अबतक की कार्रवाई 

वांछित अपराधीयों की संख्या- 600,

कुल गिरफ्तार वांछित की संख्या- 480

कुल बरामद अवैध शस्त्र  – 60

अवैध शस्त्र के साथ कुल गिरफ्तार अभियुक्त- 70

अवैध शराब में कुल पंजीकृत अभियोग- 337,

बरामद अवैध देशी शराब में -5457.25

बरामद अवैध अंग्रेजी शराब -7510.25

बरामद अवैध बीयर -180

बरामद अवैध कच्ची शराब- 922 लीटर

गुण्डा अधिनियम के मामले – 150

हिस्ट्रीशीटर के विरुद्र कार्यवाही – 662

जेल भेजे गये – 100

गुण्डा अधिनियम में जिलाबदर – 50

मफरुर घोषित – 566

ईनामी घोषित अपराधी – 200

निरोधात्मक कार्यवाही – 1320 मामलों में

चालान किये गये- 11800 मामलों में

पांबद अभियुक्त – 6672

Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here