1 फ़रवरी को पेश होगा आम बजट

0
51

एक फरवरी को पेश होने वाले बजट 2017-18 के डॉक्यूमेंट्स की प्रिंटिंग (छपाई) की प्रक्रिया 19 जनवरी को हलवा रस्म के साथ शुरू होगी। इस रस्म में केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली हलवा बनाकर सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को खिलाएंगे। गौरतलब है कि हलवा रस्म बजट दस्तावेजों की छपाई की शुरुआत से पहले काफी लंबे समय से मनाई जाती रही है। इस रस्मी के तहत एक कढ़ाई में हलवा बनाया जाता है जिसे मंत्रालय के सभी कर्मचारियों के बीच बांटा जाता है।
मिडिल क्लास को मिल सकती है बजट में बड़ी राहत
हलवा रस्म एक तरह से बजट की शुरुआत होती है। इस रस्म के बाद बजट बनाने वाले तमाम अधिकारी बाहरी दुनिया से कट जाते हैं। वित्त मंत्रालय के अधिकांश अधिकारी व कर्मचारियों (ये वैसे कर्मचारी होते हैं जो प्रत्यक्ष तौर पर बजट बनाने से लेकर उसकी प्रिंटिंग की प्रक्रिया से जुड़े होते हैं) को मंत्रालय में ही कैद कर दिया जाता है ताकि बजट से जुड़ा कोई भी दस्वावेज लीक न हो पाए। 1 फरवरी को आम बजट पेश करेंगे अरुण जेटली, पहली बार अलग से पेश नहीं होगा रेल बजट.

परिजनों से संपर्क करने की होती है मनाही
ये सभी अधिकारी बाहरी दुनिया से तब तक कटे रहते हैं जब तक कि लोकसभा में केंद्रीय वित्त मंत्री बजट पेश नहीं कर लेते हैं। इन्हें बेहद जरूरी होने पर ही सिर्फ अपने परिजनों को संदेश भेजने की इजाजत होती है। हालांकि अति वरिष्ठ अधिकारियों को घर जाने की इजाजत होती है। आपको बता दें कि इस बार मोदी सरकार 1 फरवरी को आम बजट पेश करने जा रही है।

Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here