डीआईजी ने लिया चुनावी तैयारी का जायजा

चुनाव की तैयारी जांचने को गढ़वाल क्षेत्र के दौरे पर है डीआईजी

0
98

चुनाव की तैयारी जांचने को गढ़वाल क्षेत्र के दौरे पर है डीआईजी

देहरादून – विधानसभा चुनाव की तारीख के ऐलान के साथ ही पुलिस महकमा भी अपनी तैयारियों को अमलीजामा पहनाने जुट गया है। गढ़वाल रेंज के डीआईजी पुष्पक ज्योति इन दिनों गढ़वाल क्षेत्र के सभी जिलों के दौरे कर जिला स्तर पुलिस की तैयारियों की समीक्षा कर रहे है।
गुरुवार को पौड़ी पहुंचे डीआईजी पुष्पक ज्योति और आयुक्त गढ़वाल मंडल विनोद शर्मा ने मंडल मुख्यालय में चुनाव को लेकर समीक्षा बैठक की ।

बैठक में डीआईजी ने बताया कि आदर्श चुनाव आचार संहिता राज्य में लागू हो चुकी है। इसके लिए पुलिस और प्रशासन के सभी अधिकारियों को अपने अधीनस्थ कर्मचारियों को चुनाव सम्बन्धी नियमों, दिशा-निर्देशों के सम्बन्ध में विस्तृत रूप से अवगत कराना सुनिश्चित करें,साथ ही निष्पक्ष चुनाव के लिए खुद एक उदाहरण बनकर अपने अधीनस्थों को प्रेरित करे।

डीआईजी पुष्पक ज्योति ने एसएसपी पौड़ी को निर्देश दिये कि चुनाव के लिए मिलने वाले सुरक्षा बलों के व्यवस्था सबंधी , उनके आवास, वाहन की जरुरी व्यवस्थायें अभी से सुनिश्चित करें साथ ही आपात परिस्थितियों के लिए मॉक ड्रिल करने , मतदान के समय उपयोग होने वाले संशाधनों का परीक्षण सुनिश्चित करें ।

उन्होंने पौड़ी पुलिस को निर्देश दिए कि जिले में जिला प्रशासन एवं पुलिस प्रशासन आपस में बेहतर तालमेल बनाते हुए सयुंक्त कार्यवाही करे ।

निरोधात्मक कार्यवाही का प्रतिदिन विवरण दें, संवेदन शील और अति संवेदन शील  मतदान केंद्रों का चिन्हीकरण जल्द कर लिया जाए। अन्तर्राज्जीय बैरियरों पर चैकिंग, पैरोल पर छोड़े गए अभियुक्तों पर सतर्क निगरानी रखी जाए। जिलों में सक्रिय आपराधिक गैंग की गतिविधियों पर लगातार सतर्क दृष्टी रखी जाये।

इसके साथ ही सोशल मीडिया में पर लगातार मोनिटरिंग की जाये, किसी भी भ्रामक सूचना पर तत्काल कार्यवाही की जाए जिनसे कोई साम्प्रदायिक भावना भड़कने की सम्भावना हो। इस मौके पर डीआईजी ज्योति ने जनता से मतदान करने की अपील भी की।

Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here